बिहार के सभी गाँवों में मार्च 2021 तक ऑप्टिकल फ़ाइबर से इंटरनेट पहुंचाने के कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री – रवि शंकर प्रसाद

बिहार के सभी गाँवों में मार्च 2021 तक ऑप्टिकल फ़ाइबर से इंटरनेट पहुंचाने के कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

बिहार के सभी गाँवों में मार्च 2021 तक ऑप्टिकल फ़ाइबर से इंटरनेट पहुंचाने के कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी बिहार के सभी गाँवों को आगामी 21 सितंबर 2020 को एक बहुत बड़ी सौग़ात देने जा रहे हैं। इसके अंतर्गत बिहार के सभी 45,945 गाँव आगामी 31 मार्च तक भारत नेट के ऑप्टिकल फ़ाइबर से जोड़ने के कार्यक्रम का शुभारम्भ माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा किया जाएगा। ये कार्यक्रम भारत सरकार के संचार विभाग और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में क्रियान्वित होगा। श्री रविशंकर प्रसाद इन दोनों विभागों के केंद्रीय मंत्री हैं जिनके सक्रिय प्रयासों से बिहार के हर गाँव में ऑप्टिकल फ़ाइबर पहुँचा कर संचार और सूचना क्रांति की शुरुआत हुई है।
इस पूरे प्रोजेक्ट को कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के द्वारा क्रियान्वित किया जाएगा। देश में लगभग चार लाख कॉमन सर्विस सेंटर हैं जो डिजिटल साक्षरता, आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री आवास योजना, किसान मान धन जैसी कई सेवाओं का निष्पादन डिजिटल माध्यम से करते हैं। इन्होंने देश भर में लाखों ग्राम पंचायतों में वाई फ़ाई भी लगाया है। बिहार में 34,821 CSC केन्‍द्र हैं।
ज्ञातव्य है कि भारत नेट योजना के अंतर्गत देश के ढाई लाख ग्राम पंचायतों में ऑप्टिकल फ़ाइबर पहुँचाने की योजना है। बिहार के सभी ग्राम पंचायतों में भारत नेट पहुँच चुका है। अब ग्राम पंचायत के आगे, 8,386 गाँवों में ऑप्टिकल फ़ाइबर पहुँचाया जाएगा तथा कई सार्वजनिक स्थानों पर वाई फ़ाई भी लगाया जाएगा। साथ ही इस सुविधा का लाभ आम जनता भी अपने घरों में प्राप्त कर सकेगी।
यह एक बहुत बड़ी सूचना क्रांति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *